fbpx

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी के बारे मे (परियोजना)

सरदार पटेल के समग्र जीवन को स्टैच्यू ओफ यूनिटी सम्मानित करता है। यह स्मारक उनके कुशल राजनीतिज्ञ एवं एकता के आदर्शों का भी प्रतीक है। विश्व का यह सबसे ऊँचा स्मारक सरदार सरोवर बांध से 3.2 किलोमीटर की दूरी पर शानदार स्थल पर स्थित है। यह विशाल प्रतिमा भारत के गुजरात राज्य मे राजपीपला जिले के एकता नगर प्रदेश में बहती नर्मदा नदी के साधुबेट पर स्थित है। स्मारक की पृष्ठभूमि मे अदभुत विंध्याचल और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला हैं। यह स्मारक तेजी से देश के प्रमुख पर्यटक आकर्षण केंद्रों मे अपना स्थान बना रहा है।

आने वाली कईं पीढ़ीओं को यह स्मारक सरदार वल्लभभाई पटेल की तरह एकता का समर्थक, देशभक्त, सर्व सम्मिलित विकास, सुशासन एवं दूरदृष्टा होने की प्रेरणा देता है।

भारत की एकता, अखंडता और ईमानदारी के प्रतीकरूप इस स्मारक को सरदार सरोवर बांध के आसपास के आदिवासी विस्तारों के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप मे निर्मित किया गया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के साथ-साथ ही इस विस्तार में अनेक परियोजनाएं भी शुरू की जा रही हैं। उच्च गुणवत्तायुक्त पर्यटक सुविधाएं, उत्कृष्ट परिवहन सेवा, स्वास्थ्य और शिक्षा का उत्तम बुनियादी ढाँचा एवं आदिवासी समाज के विकास के लिए अनेक उपक्रमों को इन परियोजनाओं के तहत शुरू किया गया है।

बुनियादी स्‍तम्‍भ

  • आजीविका सृजन

  • सामाजिक बुनियाद का ढाँचा

  • आदिवासी विकास

  • रोजगार का सर्जन

  • पर्यावरण संरक्षण

Close Menu