fbpx
NEWHon'ble Prime Minister of India Shri Narendra Modi has inaugurated Kevadia Railway Station and flagged off 8 trains connecting Kevdia to various regions of the country on 17th January, 2021.

जंगल सफारी

जंगल सफारी: केवड़िया में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” और “सरदार सरोवर बांध” के पास सुरम्य पहाड़ियों में स्थित है एक अत्याधुनिक प्राणी उद्यान। इस प्राणी उद्यान में दुनिया के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के देशी-विदेशी जानवरों और पक्षियों का अनूठा संग्रह है। यह चिड़ियाघर आपको वन्यजीवों को देखने, पहाड़ियों की प्राकृतिक सुंदरता और जीवन के मनोरंजक अनुभवों का आनंद लेने के लिए रोमांचक यात्रा पर ले जाएगा।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के समीप नर्मदा नदी के दाहिने किनारे पर 375 एकड़ में फैला जंगल सफारी सात अलग-अलग स्तरों की ऊंचाई को कवर करता है जो 29 मीटर से लेकर 180 मीटर तक व्याप्त है। यह पार्क 186 से अधिक प्रजाति के जीवों का घर है जो अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और अमेरिका के विभिन्न वनों से आते हैं। आगंतुक भारत की लुप्तप्राय प्रजातियों को भी देख पाएंगे, जिनमें एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर और चीता जैसी बड़ी बिल्लियों की शानदार प्रजातियाँ शामिल हैं। सफारी मार्ग को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आगंतुक जानवरों की गतिविधियों, सरीसृपों और पक्षियों को देख सकें।

रोमांचक विशेषताएं: यह जंगल सफारी एक साहसिक सवारी है, जो अज्ञात रास्तों और अनछुए नैसर्गिक क्षितिज की खोज करने का अवसर देती है। क्लस्टरों को जानवरों के महाद्वीप के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है अर्थात् ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका। इस पार्क की खासियत ये है कि आगंतुक जानवरों को खुले वातावरण में देख सकते हैं और पूरा जंगल उन्हें जंगल सफारी जैसी यात्रा का आनंद देता है। विंध्य पहाड़ियों का अविरल इलाका इसे यहां के प्राणियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

यहाँ का एक और मुख्य आकर्षण एवियरी से गुजरना है, जो बेहतरीन देशी पक्षियों का सबसे अच्छा ठिकाना है। आगंतुक यहाँ विशिष्ट पक्षियों की बस्तियों के बीच चल सकते हैं, जिन्हें प्रत्येक प्रजाति के प्राकृतिक आवास का अनुकरण करते हुए बनाया गया है। पिंजरों की सलाखों से देखने में कोई बाधा नहीं होगी। इसमें दो एवियरी हैं जिनमें बड़ी संख्या में पक्षी रहते हैं। भू-गणितीय गुंबदों के रूप में निर्मित ये एवियरी भारत में सबसे बड़े भू-गणितीय गुंबद हैं (भारतीय एवियरी 150 मीटर लंबी, 50 मीटर चौड़ी और 15 मीटर ऊंची तथा विदेशी एवियरी 125 मीटर लंबी, 35 मीटर चौड़ी और 18 मीटर ऊंची है)।

पशुओं को सक्रिय और स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रत्येक बाड़े को विशेष रूप से समृद्ध किया गया है। सफारी मार्ग के डिज़ाइन में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि आगंतुक जानवरों, सरीसृपों और पक्षियों को निकटतम प्राकृतिक परिवेश में देख सकें। इनके अतिरिक्त यहाँ का मनोरम दृश्य इसे और खास बना देता है जो समस्त इन्द्रियों को सुख प्रदान करता है। यहां तक कि बाड़ों के अंदर के लैंडस्केप को भी जानवरों और पक्षियों के मूल निवास के समान बनाया गया है।

एडुटेनमेंट और वन-ऑन-वन मुलाकात के बारे में और बातें: पार्क का मुख्य फोकस हमारे ग्रह की समृद्ध जैव-विविधता के बारे में शिक्षा प्रदान करना तथा सभी के लिए एक मनोरंजक स्थान बनाना भी है। बड़ी जंगली बिल्लियों से मिलने का अनुभव लें। शेरों की गर्जना का आनंद लें और शिकार की तलाश में छलांग लगाते बाघ और तेंदुए को देखें। 

ऊँची उड़ान (भारतीय पक्षी प्रजातियां)

 फ्लाई हाई एवियरी के वॉकवे पर टहलें और रेड जंगल फाउल, तीतर, पेलिकन, इबिस, तोते और कई अन्य तरह के रंगीन पक्षियों को देखने का आनंद लें।

विंग्स ऑफ़ द वर्ल्ड (विदेशी पक्षी) विदेशी पक्षियों जैसे मकाउ, कॉकटू, तीतर, काला हंस, ग्रे तोता, केप क्राउन क्रेन तथा दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण-पूर्व एशिया और अफ्रीका एवं दुनिया के अन्य हिस्सों से आए रंग-बिरंगे पक्षियों के साथ अनूठा अनुभव प्राप्त करें।

हर्बिवोरेस से मिलिए- ब्लैक बक, व्हाइट बक, स्पॉटेड डियर, सांभर, फोर हॉर्नड एंटेलोप, चिंकारा, ब्लू बुल्स आदि अपने खूबसूरत हरे-भरे परिवेश में मिलते हैं।

नैसर्गिक संरक्षण- ये वास्तव में चित्ताकर्षक दृश्य हैं: अफ्रीका से जिराफ, ज़ेबरा, मीर कैट, शुतुरमुर्ग, ऑस्ट्रेलिया से वालाबी और एमु तथा दुनिया भर के कई और अद्भुत वन्यजीवों का अनुभव करें।

अन्य आकर्षण:
 -बर्डिंग ट्रेल और वाटरफॉल ट्रेल-
जंगल को महसूस करने के लिए नदी के किनारे बर्डिंग ट्रेल और वाटरफॉल ट्रेल पर चहलकदमी करें।
-जंगली दावत और जंगल कैफे-
भोजन करें और विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों तथा पेय का आनंद लें।
-चिड़ियाघर स्टोर (स्मारिका आर्केड)- यहाँ की यादों को साथ ले जाने के लिए स्मृति चिह्न व उपहार खरीदने के लिए एक सुंदर स्मारिका दुकान है जिससे आप चिड़ियाघर में बिताए अद्भुत समय को सदैव याद रख सकें।
-ग्रीन हिल्स- चिड़ियाघर बांध के पास खूबसूरत पहाड़ियों में स्थित है। आप चिड़ियाघर के आसपास की पहाड़ियों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

Close Menu