fbpx
NEWHon'ble Prime Minister of India Shri Narendra Modi has inaugurated Kevadia Railway Station and flagged off 8 trains connecting Kevdia to various regions of the country on 17th January, 2021.

चिल्ड्रन न्यूट्रीशन पार्क

चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क: भारत के माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना और प्रेरणा पर आधारित चिल्ड्रेन न्यूट्रिशन पार्क, एक अनोखा थीम पार्क है, जिसे केवड़िया एकीकृत विकास के एक भाग के रूप में विकसित किया गया है। “सही पोषन देश रोशन” की थीम पर आधारित यह पार्क भोजन की स्वस्थ आदतों और पोषण मूल्यों पर बच्चों को उच्च गुणवत्ता का मनोरंजन और महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करता है। संपूर्ण पार्क को बच्चों के लाभ के लिए डिज़ाइन और कार्यान्वित किया गया है। इसके लिए अत्याधुनिक कला प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग किया जा रहा है, जो पार्क में आने वाले बच्चों को एक दिलचस्प अनुभव प्रदान करता है।

पहुँच एवं आकर्षण: चिल्ड्रेन न्यूट्रिशन पार्क का निर्माण केवड़िया में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- तथा सरदार सरोवर बांध के पास किया गया है। इस पार्क की मुख्य विशेषता न्यूट्री ट्रेन है। यह ट्रेन 600 मीटर लंबे ट्रैक पर चलती है और बच्चों को विभिन्न स्टेशनों पर ले जाती है।

न्यूट्रीशियस स्टेशन: न्यूट्री ट्रेन की सवारी में दिव्यांग बच्चों के लिए भी व्यवस्था की गई है और उनमें व्हीलचेयर के लिए जगह बनाई गई है। ट्रेन एकता जंक्शन स्टेशन से शुरू होती है जहां पार्क का शुभंकर, मंगोशभाई उनका स्वागत करते हैं, उन्हें पार्क के बारे में जानकारी देते हैं। मार्ग के प्रत्येक स्टेशन को इस तरह से बनाया गया है कि वहां बच्चों को मनोरंजक तरीके से पोषण के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जा सके।

इस मार्ग पर आने वाले पहले स्टेशन को “फलसखा गृहम” नाम दिया गया है। इस स्टेशन का शुभंकर एक एनिमेटेड भारतीय किसान है, जिसका नाम किसान कुमार है। वह होलोग्राम में दिखाई देता है और कृषि, बुवाई, देखभाल और कटाई के बारे में बात करता है। यहां खेल और संचार के पैनल हैं, जो ताजी सब्जियों और फलों के महत्व को समझाते हैं कि किस तरह वे विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और एक प्रतिरक्षा योद्धा के रूप में भी कार्य करते हैं।

इस मार्ग के दूसरे स्टेशन का नाम “पायो नगरी” है, जहां का शुभंकर दस साल का एक एनिमेटेड बालक जनार्दन है। वह स्क्रीन पर दिखाई देता है और एक वर्चुअल सहायक के ज़रिये बच्चों के साथ बातचीत करता है। वह बच्चों के सवालों के जवाब देता है, उनका मनोरंजन करता है और उन्हें दूध एवं दुग्ध उत्पादों के महत्व के बारे में बताता है। पायो नगरी स्टेशन पर कई दिलचस्प खेल भी हैं, जैसे कि “फीड द काउ”, “चर्न द बटर”, “काउ स्टैंड्स आउट” और “मिल्क स्टोरी इन अ होलोग्राम बॉक्स” जो इस जगह को बच्चों के मनोरंजन और सूचना के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

दूसरे स्टेशन के बाद और तीसरे से पहले, एक लम्बी अनुभव सुरंग है जो लाइट और साउंड शो के साथ फंतासी खेत में ले जाती है।

तीसरा स्टेशन “अन्नपूर्णा” है जहां डिजिटल शुभंकर एक माता (माँ) एक होलोग्राम प्रक्षेपण के ज़रिये बच्चों का गर्मजोशी से और जानकारीपूर्ण गीत के साथ स्वागत करती है। इस गीत के ज़रिये बच्चों को अच्छी सेहत के लिए घर के बने खाने के महत्व के बारे में समझाया जाता है। इसके अलावा, बच्चों के लिए “स्पाइस इट राइट” (एक रेसिपी आधारित वीडियो गेम) तथा “प्लेट इट राइट” (एक टच टेबल प्लेटिंग गेम) जैसे डिजिटल गेम भी हैं।

इस मार्ग पर चौथा स्टेशन “पोषण पुरम” है। इस स्टेशन की शुभंकर 11 साल की बालिका शक्ति है। वह एक वर्चुअल प्रमोटर है और बच्चों का स्वागत करते हुए हमारे शरीर के सम्पूर्ण पोषण को पूरा करने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण तत्वों की ओर इशारा करती है- नट-बीज और पानी। इस स्टेशन में नट्स और सीड्स पर कई एनीमेशन फिल्में भी हैं और एक कृत्रिम कुएं के अंदर प्रोजेक्शन के रूप में पानी और हाइड्रेशन पर एक कहानी भी है।

इस मार्ग पर पाँचवाँ और अंतिम स्टेशन “स्वस्थ भारतम” है। यह स्टेशन दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधियों के महत्व को बढ़ावा देता है और योग तथा भारतीय खेलों में गुरु-शिष्य परम्परा की अवधारणा को प्रस्तुत करता है। इस स्टेशन में वर्चुअल टेनिस, क्रिकेट, एक मस्ती भरा नृत्य मंच और आइस हॉकी आदि जैसे कई खेल हैं।

Close Menu